केजरीवाल के दावों का Fact Check, आज पढ़ि‍ये एलएनजेपी अस्पताल की आंखों देखी

केजरीवाल के दावों का Fact Check, आज पढ़ि‍ये  एलएनजेपी अस्पताल की आंखों देखी

अम्बुज यादव

दिल्ली विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है। इस ऐलान के बाद सभी पार्टियां नए वादों और दावों के साथ चुनावी मैदान में हैं। सत्ताधारी आम आदमी पार्टी अपने पुराने कार्यों को गिनाने में जुटी है, तो विपक्ष नये वादों के साथ जनता के बीच है। इन सबके बीच फैसला अब जनता को करना है। जनता का फैसला 11 फरवरी को सामने आएगा मगर इस बीच सेहतराग पर हम केेेेेेेजरीवाल सरकार के दावोंं की असलियत परखेंंगे। इसी कड़ी में आज पेश हैै दिल्‍ली के एलएनजेपी अस्‍पताल की स्‍थ‍ित‍ि। 

पढ़ें-58 लाख का बिल, दो महीने भर्ती रही बच्ची मगर बच नहीं पाई, गंगाराम अस्पताल विवादों के घेरे में

अस्‍पतालों की जांच की शुरुआत हमने लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्‍पताल से की। दिल्ली गेट पर स्थित ये अस्पताल दिल्ली सरकार के अंतर्गत आताा है। जब हमने यहां पर लोगों से पुछा कि क्या वाकई में दिल्ली सरकार ने जो वादा किया था, वो पूूरा कर पाई है? इस सवाल के जवाब मेंं अधिकतर लोगों ने कहा क‍ि पिछले 5 सालों में अस्पताल की हालत में काफी सुधार हुआ है। वहीं कुछ लोगों ने कहा कि सुधार तो हुआ है लेकिन अब भी सरकारी कर्मचारियों को ही सुविधा मिलती है जबक‍ि आम लोगों को अभी भी परेशानियां उठानी पड़ती है।

मुफ्त दवाएं

केजरीवाल सरकार का एक वादा है मुफ्त दवा और मुफ्त जांच का। इस बारे में हमने बिहार से आये मोहम्‍मद आलम से बात की, जो अपनी बीबी के गले के कैंसर का इलाज कराने आये हैं। उन्होंने बताया कि एलएनजेपी अस्पताल पिछले पांच सालों में काफी बदल गया है और केजरीवाल ने जो वादा किया था कि मरीजों को फ्री दवाइयां औऱ फ्री जांच उपलब्ध कराई जाएंगी वो सब सच साबित हुई हैं। उनके अनुसार इस अस्पताल में उन्‍‍‍‍‍हें दवाइयां और जांच सब फ्री म‍िला है। इनके अलावा वहां पर इलाज कराने आये मोहम्‍‍‍‍मद शकील रजा, हिना खान और प्रिया से हमने बात की, तो उन लोगों ने भी केजरीवाल सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने जो कुछ अस्पताल को लेकर वादा किया था वो सब आम लोगों तक पहुंच रहा हैं। वहीं जब इन लोगों से हमने पूूछा की केजरीवाल ने वादा किया था कि सरकारी डॉक्टर जो भी दवाइयां या जांच लिखेंगे वो अगर इस अस्पताल में उपलब्ध नहीं है तो उसे अगर बाहर से कराते हैं तो उसका बिल भी दिल्ली सरकार देगी तो सभी ने कहा कि ये भी सच है कि दिल्ली सरकार ने ये भी सुविधा आम लोगों के लिए दी है,जो लोगों तक पहुंच भी रही हैं।

हालांकि सभी लोग इस बात से सहमत हों ये सच नहीं है। इसी दौरान हमने दरियागंज से आए राजू से बात की तो उन्होंने कहा कि आरोप लगाया क‍ि सभी दवाइयां और जांच फ्री नहीं हैं। आधी फ्री में मिलती है और आधी पैसे से। उनका ये भी आराेप था क‍ि जो सरकारी कर्मचारी हैं उन्हें सभी चीजें फ्री में मिल जाती है, लेकिन जो आम लोग हैं उन्हें पूरी सुविधा फ्री नहीं मिलती है।

राजू की बात की पुष्टि अस्‍पताल के बाहर स्थित‍ दवा दुकान पर लगी भीड़ से भी होती है जहां आज भी अस्‍पताल के डॉक्‍टरों की पर्ची ल‍िए मरीजों की भीड़ दिखती है। सभी को मुफ्त दवा का दावा पूरी तरह सही नहीं कहा जा सकता। इस संवाददाता ने अस्‍पताल में चक्‍कर लगाकर देखा तो साफ-सफाई के पैमाने पर तो सरकार पास दिखी। इन लोगों के अलावा और ज‍ितने लोगों से सेहतराग ने बात की उनमें से अध‍ि‍कांश ने कहा क‍ि सरकार स्‍‍‍‍‍‍‍वास्‍थ्‍य के मुद्दे पर बढ‍िया काम कर रही है।

अंंत में एलएनजेपी अस्पताल में पड़ताल करने पर यही पता चला की केजरीवाल सरकार ने जो वादा किया था वो उन्होंने लगभग पूरा भी किया है।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज के साथ भी खुशहाल जीवन' किताब का विमोचन

इस अस्पताल में रोबोट ने की 100 सर्जरी, अब किडनी ट्रांसप्लांट करने की तैयारी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।